Tue. Jul 7th, 2020

हिन्दी आजकल

एक नई पहचान

Call Drop: यानी स्पेक्ट्रम और टावर का टोटा

Call Drop: यानी स्पेक्ट्रम और टावर का टोटा

call drop

कॉल ड्रॉप (Call Drop) की समस्या सिर्फ हमारे यहाँ ही नहीं है. हाँ, ये हो सकता है कि अपने यहाँ ज्यादा हो. कॉल ड्रॉप (Call Drop) का नाम तो सबने सूना है लेकिन इसके बारे में जानकारी सबको नहीं है.

रेडियो वेव्स की फ्रीक्वेंसी का लोचा
कोई भी आवाज़ हम तक वेव के रूप में ही आती है और हर वेव की अपनी फ्रीक्वेंसी होती है. यानी हमें एक निर्धारित फ्रीक्वेंसी की वेव आवाज के रूप में सुनाई देती हैं. इसका अर्थ ये भी हुआ कि बाकी की आवाज़ को हम नहीं सुन सकते. मोबाइल में आवाजों को हम रेडियो वेव्स के जरिये सुनते हैं. इसकी फ्रीक्वेंसी होती है 3 किलोहर्ट्ज़ से 30 गीगाहर्ट्ज़ के बीच होती है. मतलब कम फ्रिक्वेंसी पर बेहतर आवाज मिलता है.

स्पेक्ट्रम का झोल
सभी देशों में स्पेक्ट्रम, सरकार के पास होता है. स्पेक्ट्रम की ऊपरी और निचली लिमिट के बीच एक ही तरह की वेव्स की तमाम फ्रीक्वेन्सीज़ होती हैं. इस स्पेक्ट्रम को फिर अलग-अलग भागों में बांटा जाता है. ऐसा ही एक स्पेक्ट्रम का ढांचा देश में रेडियो वेव्स के लिए बना है. जिसकी सीमा सरकार द्वारा तय होती है लेकिन हमारे पास और देशों के मुकाबले मोबाइल नेटवर्क के लिए छोटा स्पेक्ट्रम है. अपने यहाँ मोबाइल ऑपरेटर्स 10.5 मेगाहर्ट्ज़ के ऐवरेज के स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करते हैं. जबकि वैश्विक स्तर पर ये औसत 50 मेगाहर्ट्ज़ का है. अपने देश के लिए उपलब्ध छोटे से स्पेक्ट्रम को और दर्जनों छोटे-छोटे हिस्सों में बांटा दिया जाता है.

Call Drop: यानी स्पेक्ट्रम और टावर का टोटा
सरकार के इस्तेमाल से बचे हुए स्पेक्ट्रम को मोबाइल कॉल के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस बचे हुए स्पेक्ट्रम को कंपनियों के लिए और आगे बांटा जाता है. जगह-जगह खड़े मोबाइल टॉवर एक बूस्टर की तरह हैं. यानी ये रेडियो सिग्नल की ताकत को बढ़ाते हैं. जिससे रेडियो वेव्स ज़्यादा दूरी तक जा सकते हैं. यानी टॉवरों के बिना मोबाइल नेटवर्क का आना नामुमकिन है. दिन पर दिन सेलफ़ोन की संख्या बढ़ती ही जा रही है जिसकी वजह से लिमिटेड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल ज़्यादा होने लगा है. इसलिए पैदा हुए नेटवर्क जाम के कारण कॉल ड्रॉप (Call Drop) की सम्भावनाबढ़ती है. बेहतर ऑडियो और डाटा ट्रांसमिशन के लिए 2 लाख़ और टॉवरों की ज़रूरत है. इसका एक कारण ये भी है.